Life-news: जीवन का सबसे बेहतरीन समय कोन सा है।

Life-news: जीवन का सबसे बेहतरीन समय कोन सा है।

Live news

Life: जब किसी से पूछा जाता है कि किसी के जीवन का सबसे बेहतरीन समय कोन सा है तो लगभग सभी लोग अपने जीवन के बीते हुए समय को बताते है। ज्यादातर लोग अपने स्कूल लाइफ या कॉलेज लाइफ के समय को बेहतरीन समय बताते है। क्या सच में ये समय उनके जीवन को सबसे अच्छा समय था?
और इस तरह की बातें हम क्यों सोचते है इसके दो कारण है
पहला की हमने हमेशा लोगो से ऐसा सुनते आए है। इसलिए हमारे अंदर ये बात बस गई है।
इंसान की एक प्रकृति होती है कि वो अपनी जीवन की बहुत से सामान्य पल, बाते भूल जाता है उसी याद रहती है तो जीवन के केवल कुछ पल जो या तो बहुत अच्छे होते है, या बहुत बुरे होते है। हम इन्हीं कुछ पलो पर अटक जाता है और इसी के आधार पर वह निर्णय करता है कि उस का समय अच्छा था या बुरा। हमारे अच्छे समय को याद करे तो उसमे भी बहुत से ऐसे पल थे जो हमे बिल्कुल पसंद नहीं थे। और बुरे समय में भी ऐसा समय था जो बहुत अच्छा था।
Live news

इसान के जीवन को सबसे अच्छा समय कोन सा है।

किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे बेहतरीन समय है उसका वर्तमान जीवन। वर्तमान जीवन ही ऐसा समय है जिसे बदला जा सकता। हम ना अपने बीते हुए समय को बदल सकते है और ना आने वाले समय को डेक सकते है। लेकिन वर्तमान समय ऐसा है जिस हम चाहे तो बदल सकते है और ।नाही बदल सकते है बल्कि इससे अपने जीवन को बेहतरीन भी बना पाते है। 
लेकिन इसके लिए हमें अपने जीवन में बीता हुए समय बहुत अच्छा था या आने वाला समय बहुत बहुत अच्छा होगा कि वर्चुअल दुनिया से बाहर आना होगा।
लेकिन जब हम एक स्कूल में पड़ने वाले बच्चे को देखते हा क्या उसके स्कूल के जीवन में सब अच्छा है टी उसको भी स्कूल रोज जाना पसंद नहीं है सुबह रोज उठाना, स्कूल जाना उसे बिल्कुल पसंद नहीं है। लेकिन वो खुश है क्यों की वह अपने वर्तमान जीवन में जीता है वह भविष्य की चिंता करता है और बिता हुए समय पर अटक गया है। 
इस सोच के कारण हम अपने वर्तमान समय में जी नहीं पाते। जिसमे कारण हम अपने जीवन को असल में जी नहीं पाते।
इसलिए जरूरत है अपने आज के समय को सबसे अच्छा समय मानकर उस पर विश्वास करने की।

Comments