Live-news: दिल्ली सरकार कोरोना मरीजों के लिए शुरू करेगी प्लाज्मा बैंक।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितो की संख्या लगातार बढ़ रही है इसे रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्लाज्मा बैंक शुरू करने का फैसला लिया है।
Arvind Kejriwal

केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा बैंक के जरिए कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा। जो कोरोना संक्रमण से ठीक है उन लोगों से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है।

कोरोंना वायरस से संक्रमित मरीजों में मुख्यत दो परेशानी आती है।
1. ऑक्सीजन का लेवल गिर जाता है
2. रेस्पिरेशन का लेवल बहुत बढ़ जाता है।
आज से करीबन करीब ढाई महीने पहले दिल्ली ने 29 लोगों पर प्लाज्मा थेरेपी का टेस्ट किया था, जिसके परिणाम बहुत अच्छे और उत्साहवर्धक आए थे। ऐसे में अरविंद केजरीवाल जी ने बताया कि लोगों में इस समय प्लाज्मा पाने के लिए अफरा-तफरी मची हुई है। लोगों के फोन आ रहे हैं कि उन्हें प्लाज्मा दिलवा  दीजिए।
जब कोरोना संक्रमण से ठीक हुए किसी व्यक्ति का प्लाज्मा कोरोना संक्रमित व्यक्ति को चढ़ाया जाता है तो उसके शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाता है रेस्पिरेट्री लेवल गिर जाता है। कोरोना वायरस के खिलाफ उसके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
दिल्ली में 29 लोगों पर प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल किया गया था जिसके परिणाम बहुत सकारात्मक आए।
 दिल्ली ने अपने इस ट्रायल की रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी केंद्र सरकार ने इस रिपोर्ट के बेस पर दिल्ली सरकार और प्राइवेट हॉस्पिटल्स में प्लाजमा थेरेपी की इजाजत दे दी है।प्लाजमा थेरेपी करने के लिए कोरोना संक्रमण से ठीक हुआ व्यक्ति को प्लाज्मा की आवश्यकता होती हैं।
आईएलबीएस में बनाया जाएगा प्लाज्मा सेंटर
 ऐसे लोगों की मदद करने के लिए दिल्ली सरकार ने प्लाजा बैंक शुरू करने का फैसला लिया है दिल्ली सरकार ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीवर एंड बिलिअरी साइंसेज में प्लाज्मा बैंक बनाने का फैसला किया है। लोग अभी भी प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं लेकिन इसके लिए कोई व्यवस्था नहीं है। सरकार के द्वारा जल्द ही व्यवस्था बना दी जाएगी। अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हुए लोगों को अपना प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है, और कहा है कि यही सच्ची भगवान की भक्ति है।

फिलहाल दिल्ली कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर है यहां पर 80000 से भी ज्यादा संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं प्रतिदिन 4000 से ज्यादा संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में प्लाज्मा थेरेपी मरीजों के लिए वरदान साबित हो सकती है।




Comments