Live-news: क्या कोरोना वायरस से सच में डरने की जरूरत है।

Live-news: क्या कोरोना वायरस से सच में डरने की जरूरत है।

Live news

Live-news: आज भारत के लिए कोरोना वायरस महामारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है। देश में 2 लाख अधिक से कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जिनमे 6 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस आंकड़े को देखने के बात क्या सच में हमें कोरोना वायरस से डरने कि जरूरत है। 
भारत की जनसंख्या 1 अरब 30 करोड से भी अधिक है।जिनमे अभी तक केवल 40 लाख टेस्ट ही हुए है जोकि कुल जनसंख्या का 1% भी नहीं है और इन में केवल 2 लाख के करीब लोग ही संक्रमित पाए गए है। इन 2 लाख लोगों में 6 हजार के करीब लोगो की मौत हुई है, जो संक्रमित लोगो 3% है। लेकिन अगर यही टेस्ट भारत की  पूरी आबादी का हुए होता तो संक्रमित लोगो की संख्या भी कहीं ज्यादा होती।
Live news

यदि हम समझे कि ये कोरोना टेस्ट किन लोगो का हुए है तो इसमें ज्यादातर लोग ऐसे है जिनमे कोरो के कुछ लक्षण पाए गए है। लेकिन ऐसे भी केस पाए गए जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए, लेकिन अनेक कोरोना के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए। लेकिन पूरे भारत की जनसंख्या की बात करे तो अनेक लोग होगे जो कोरोना से संक्रमित हुए लेकिन कोई सिम्टम्स नहीं थे। इसलिए उनका ना कोई टेस्ट हुए और नहीं कोई सरकारी आंकड़े में उनकी कोई गिनती हुई, यदि इन सब की गिनती हुई होती टी कोरो ना वायरस से संक्रमित लोगो की मौत का आंकड़ा 1% से भी कम हो जाता। जो एक सामान्य फ्लू में हुए मौत के आंकड़े के लगभग बराबर है। 
 इनमें से भी केवल 6 हजार लोगों की मौत हुई है। और जिन लोगो की मौत हुई है उनमें से ज्यादातर लोग ऐसे है जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी थी। इन सबमें सिर्फ कोरो ना वायरस के संक्रमण के कारण मौत हुई है उनमें ऐसे लोगो की संख्या बहुत ही कम है जिन्हे कोई बीमारी ना हो और कोरो ना संक्रमण के कारण मौत हो गई।
इसमें इस समय जो कोरो ना वायरस का डर बना हुआ है साच में कोरोना महामारी से इतना डरने की जरूरत नहीं है।
लेकिन हमें कुछ सावधानी रखते हुए अपने जीवन को आगे बढ़ाने की जरूरत है।



Comments