Live news: भारत और चीन के सैनिकों की झड़प में भारत के 3 जवान शहीद। भारत ने भी लिया बदला।

Live news: भारत और चीन के सैनिकों की झड़प में भारत के 3 जवान शहीद, जिसका भारत ने भी लिया बदला।

India China war


भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव और अधिक तब बढ़ गया जब गलवान घाटी में सोमवार रात्रि को सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच संघर्ष का मामला सामने आया इस संघर्ष में भारत के कई जवानों को चोटे लगी और 3 जवान शहीद हो गई। जिनमे एक सेना के एक अधिकारी और दो सैनिक थे। भारत ने ये दावा किया है कि चाइना के बहुत से सैनिकों को भी चोट लगी है। लेकिन चाइना ने अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं कि है।
लेकिन ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार भारत की तरफ  जवाबी कार्रवाई में चाइना सेना के 5 जवान शहीद हो गए और 11 जख्मी हो गए।
Live news India China war

दोनों देशों के बीच सेना की झड़प से हुए विवाद को कम करने के लिए सेना के कमांडिंग ऑफिसर की बैठक घटनास्थल पर चल रही है।
लेकिन इस झड़प से चाइना को एक बात सीख लेनी चाहिए कि आप यह 1962 का भारत नहीं है यह भारत बहुत बदल चुका है और यह चाइना की प्रत्येक इट का जवाब पत्थर से देने में सक्षम है।
समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार बीजिंग ने इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा यह भारत भारत के सैनिकों ने सीमा पार कर चीनी सैनिकों पर हमला किया था।
भारत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कि दोनों सैनिकों की सीमा से पीछे हटते दौरान आपस में झड़प हुई है।
भारत ने इस घटना के तुरंत बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ विपिन रावत, तीनों सेनाओं के सेना अध्यक्ष और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आपातकालीन बैठक करने का फैसला किया। ताकि इस मसले को सुलझाया जा सके।
दोनों देशों में चल रही रहे विवाद में चाइना भारत को झुकाने की कोशिश कर रहा है इसीलिए कभी वह नेपाल और कभी पाकिस्तान का सहारा लेता है लेकिन भारत चीन को उसी की भाषा में जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।


Comments