Live-news: आज दोपहर को निसर्ग तूफ़ान भारत में देगा दस्तक, सरकार ने की पूरी तैयारी।

Live-news: आज दोपहर को निसर्ग तूफ़ान भारत में देगा दस्तक, सरकार ने की पूरी तैयारी।

Live news
Credit by danik Jagran

Live-news:  अरब सागर के ऊपर बन रहा चक्रवाती तूफान निसर्ग Nisarga) महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय जिलों में आज दोपहर तक दस्तक दे सकता है, जिसे देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 39 टीमों को तैनात किया गया है. एनडीआरएफ की 39 टीमों में से 16 गुजरात में, 20 महाराष्ट्र में, दो दमन एवं दीव, और एक दादरा एवं नगर हवेली में तैनात किया गया है. एनडीआरएफ की ज्यादातर टीमें अरब सागर से लगे तटीय जिलों में तैनात हैं।
Live news
Credit by Hindustan


मौसम विभाग के मुताबिक निसर्ग तूफान 11 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उत्तर महाराष्ट्र के तट की ओर बढ़ रहा है. अभी ये महाराष्ट्र के अलीबाग से 200 किलोमीटर दूर है और मुंबई से 250 किलोमीटर दूर है. निसर्ग दोपहर 1 बजे के करीब मुंबई तट पर पहुंचेगा।
तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने और राज्य की एजेंसियों के साथ समन्वय के लिए एनडीआरएफ की 39 टीमें तैनात की गई हैं. मंगलवार से ही जागरूकता अभियान शुरू हो चुका है. एनडीआरएफ की एक टीम में 45 कर्मी होते हैं.
 एनडीआरएफ के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र और गुजरात के अनुरोध पर एनडीआरएफ की अतिरिक्त टीमें भेजी गई हैं. एनडीआरएफ ने कुछ टीमों को बिल्कुल तैयार भी रखा हुआ है, जो चरम स्थिति में मदद मुहैया कराएंगी. हालांकि यह कोई गंभीर तूफान नहीं है, फिर भी सभी एहतियात बरते जा रहे हैं।

Comments