Live-news: लद्दाख में गलवान घाटी में 2 किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना।

Live-news: लद्दाख में गलवान घाटी में 2 किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना।

Live news India China

भारत और चीनी सैनिकों के बीच चल रहे तनाव में कुछ कमी आने के संकेत मिले हैं। लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन दोनों की सेनाएं कुछ पीछे हट गई है एक रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना 2 किलोमीटर और भारतीय सेना अपनी जगह से 1 किलोमीटर पीछे हट गई है यहां के फिंगर फॉर इलाकों में कई दिनों से दोनों देशों की सेना एक दूसरे के सामने डटी हुई थी। गलवान घाटी में फिंगर इलाके में भारत और चीनी सैनिकों के बीच पिछले कुछ दिनों से तनाव बना हुआ था। यहां का पैगाम इलाका सबसे ज्यादा विवादों में है।
लद्दाख के सीमाई क्षेत्र चाइना के बीच काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है, दोनों सेना एक दूसरे के सामने डटकर खड़ी हुई है आपस में गतिरोध की भी खबरें सामने आई है। दोनों तरफ से बातचीत जारी है लेकिन अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ। इस पर कोई निर्णय करने के लिए एक बार फिर से दोनों देशों की सेनाएं आपस में बातचीत करने जा रही है।
Live news

6 जून को भारत और चाइना के बीच कोर कमांडर स्तर की चर्चा होगी। इस मीटिंग में भारत की तरफ से लेह स्थित 14 कॉर्प कमांडो का डेलिगेशन लीड करेगा। इस मीटिंग का उद्देश्य सीमा पर संकट खत्म करने के लिहाज बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
लद्दाख का यह विवाद मई के शुरुआत से ही चल रहा है। लद्दाख ने एलओसी पर भारत की तरफ से सड़क निर्माण का काम चल रहा था, जिसका चीन विरोध कर रहा है इसके बाद 5 मई को पेगाग लेक पर दोनों देशों में सैनिक भिड़ गए, इसके बाद चीन ने इलाके में सक्रियता बढ़ा दी। सैनिकों की तैनाती के साथ तंबू भी लगा दी है एलओसी पर चीन की सर्कस का भारतीय सेना ने जवाब दिया और वह भी वांटेड गए तब से दोनों देशों में यह विवाद चल रहा है।


Comments