Live-news:कोरोना से भी बढ़ा संकट आज विश्व के सामने खड़ा है

Live-news:कोरोना से भी बढ़ा संकट आज विश्व के सामने खड़ा है।
Live news


कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया को लंबे समय तक लॉकडॉउन का सामना करना पड़ा। पूरी दुनिया में अब तक कोरोना महामारी के कारण लाखो की संख्या में मौतें हो चुकी है।

लेकिन अब दुनिया के सामने आना वाला संकट आने वाला है जो कोरोना महामारी से भी बड़ा हो सकता है।

कोरोना महामारी को बढ़ने से रोकने के लिए विश्व के ज्यादातर देशों ने अपने देश में संपूर्ण लॉक डॉउन नाम किया। लेकिन इसका इसका भुगतान विश्व के सभी देशों को अब करना पड़ेगा। इस लोग डाउन के कारण की अर्थव्यवस्था में बहुत गिरावट आएगी। इससे रोजगार में बहुत कमी आएगी, अकेले भारत में 12 करोड लोगों का रोजगार छिन जाने की उम्मीद है। सभी छोटे उद्योग धंधे लॉक डॉउन लॉकडाउन के कारण प्रभावित होंगे।
Live news

 बता दें कि भारत में भी 24 मार्च से 31 मई तक पूरे देश में लोग डाउन रहा था इस लोक डाउन के कारण भारतीय जीडीपी 3% के पास पहुंच गई है। भारत में बड़ी संख्या में श्रमिक बेरोजगार हैं केंद्र में मोदी सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को फिर से बढ़ाने के लिए 300000 करोड का पैकेज की घोषणा की है। सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और गरीब किसानों मजदूरों और अन्य लोगों की मदद करने के लिए 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है। जो कि अर्थव्यवस्था का 10% है लेकिन इसके बावजूद भी गरीबी रेखा के नीचे भारी इजाफा होगा और इससे देश में जो हालात पैदा होंगे वह कोरोना वायरस महामारी से भी बदतर होंगे। ऐसा अनुमान लगाए लगाए जा रहा है देश को वापस से उसी स्तर पर पहुंचने में कई साल का समय लगेगा।
 हालांकि चाइना से बहुत सी कंपनियां भारत में निवेश करना चाहती हैं। सरकार से एक अवसर के रूप में देख रही हैं इससे देश की अर्थव्यवस्था को लाभ मिलेगा तथा लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी मिलेगा।
अब देखना यह होगा कि मोदी सरकार कितनी बड़ी संख्या में कंपनियों कं को चाइना को से भारत में निवेश करने के लिए सुविधाएं दे पाती है या नहीं।

Comments