Live: भारत और चीन के बीच कल हो सकती है कमांडर लेवल की बातचीत।

Live: भारत और चीन के बीच कल हो सकती है कमांडर लेवल की बातचीत।


Live news

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर बुधवार को डिविजनल कमांडर स्तर (मेजर जनरल) की वार्ता हो सकती है. अगर बुधवार को बैठक नहीं हुई तो उसके अगले दिन होगी. दोनों देशों ने आपसी सहमति और बातचीत के आधार पर सीमा विवाद निपटाने की बात दोहराई है। इसी कोशिश में दोनों पक्षों के सैन्य अधिकारी लगातार बातचीत कर रहे हैं. पैंगोंग इलाके को लेकर दोनों पक्षों में बात फंस रही है जिसे सुलझाने की कोशिश जारी है।
Live news

पूर्वी लद्दाख के गलवान इलाके में जारी सीमा विवाद पर कोर कमांडर स्तर की भी वार्ता हो सकती है, ताकि तनाव खत्म करने का कोई ठोस उपाय निकाला जा सके. पैंगोंग के फोर फिंगर इलाके में चीनी सेना डटी है. हालांकि अन्य इलाके में उनके पीछे हटने की भी खबरें आई हैं. फोर फिंगर इलाका हमेशा से भारत के एकाधिकार में रहा है. लेकिन पिछले दिनों चीनी सेना टेंट और गाड़ियों के साथ यहां टिक गई. भारत ने भी इस पर कड़ा विरोध जताया और अपनी फौज लगा दी।

पिछले 4-5 दिन में देखें तो दोनों देशों की सेनाएं तनाव कम करने में लगी हैं और कुछ पीछे भी हटी हैं. लेकिन पैंगोंग शो इलाका अभी भी तनाव का मुख्यबिंदु बना हुआ है. भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के फॉरवर्ड इलाके में 10-12 हजार की तादाद में अतिरिक्त फौज लगाई है. इस रिजर्व फोर्स को पूरी तरह से वहां से हटाने की कोई योजना नहीं है. तनाव जैसे-जैसे बढ़ा, इस इलाके में भारत ने उसी हिसाब से अतिरिक्त फौज लगाई है. हालांकि स्थिति अब सामान्य होती दिख रही है। चीन ने भी कहा है कि दोनों देश बातचीत से यह मुद्दा निपटा लेंगे।

Comments